शिमला 05 अगस्त 2025 (rhnn) : शिमला में डाक विभाग का एडवांस सॉफ्टवेयर जवाब दे गया। मंगलवार को जैसे ही डाकघरों में काम शुरू हुआ, सर्वर डाउन हो गया और रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट, खातों से जुड़ी सेवाएं समेत तमाम कार्य पूरी तरह ठप हो गए। हालात यह रहे कि लोग एक डाकघर से दूसरे डाकघर तक भटकते रहे, लेकिन कहीं भी काम नहीं हो सका। विभाग की इस तकनीकी चूक का असर सीधे आम जनता पर पड़ा, वहीं इससे लाखों रुपए के राजस्व नुकसान की भी आशंका जताई जा रही है।
त्योहारी सीजन को देखते हुए बड़ी संख्या में महिलाएं अपने भाइयों को राखी भेजने के लिए सुबह से डाकघरों पर पहुंचीं थीं। लेकिन सिस्टम फेल होने के कारण घंटों इंतजार के बाद भी उनका काम नहीं हो सका। कई लोग जरूरी दस्तावेज और पार्सल लेकर पहुंचे थे, जिन्हें निराश लौटना पड़ा। विभाग के कर्मचारियों का कहना है कि तकनीकी अपडेट के बावजूद साफ्टवेयर काम नहीं कर रहा। विभागीय सूत्रों के अनुसार, स्थिति सामान्य होने में दो से तीन दिन का समय लग सकता है।
डाक सेवाओं के ठप होने का सीधा असर निजी कुरियर सेवाओं पर दिखा। शहर के कई इलाकों में कुरियर की दुकानों पर भीड़ देखी गई। लोगों ने स्पीड पोस्ट और रजिस्ट्री के लिए कुरियर विकल्प चुना, जिससे इन सेवाओं की मांग में अचानक तेजी आ गई। डाक विभाग ने सेवा बाधित होने की पुष्टि की है। उनका कहना है कि तकनीकी टीमें लगातार काम कर रही हैं और जल्द ही सभी सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी।